बीजेपी के संकल्प पत्र में 200 नए केंद्रीय और नवोदय विद्यालय बनाने का वादा

BJP का घोषणापत्र: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने आज 'संकल्प पत्र' के नाम से अपना घोषणापत्र जारी किया. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में अनेक वादे किए हैं. इसमें शिक्षा के क्षेत्र में कहा गया है कि बीजेपी की सरकार फिर से आने पर देश में 2024 तक 200 नए केंद्रीय और जवाहर नवोदय विद्यालय बनाए जाएंगे. अगले पांच सालों में देश में 50 मॉडल उच्च शिक्षण संस्थानों का विकास किया जाएगा.

बीजेपी के संकल्प

200 नए केंद्रीय और नवोदय विद्यालय बनाने का वादा

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में कहा है कि पार्टी की सरकार बनने पर 'प्रधानमंत्री इनोवेटिव लर्निंग प्रोग्राम' की शुरुआत की जाएगी. इसके माध्यम से विभिन्न जगहों के प्रतिभाशाली छात्रों को साल में कुछ समय के लिए एक साथ लाया जाएगा और उनकी प्रतिभा के विकास के लिए सुविधाएं और संसाधन मुहैया कराए जाएंगे.

बीजेपी राष्ट्रीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना करेगी. इन संस्थानों में चार साल का ट्रेनिंग कोर्स चलेगा. इसका उद्येश्य शिक्षकों की गुणवत्ता को बढ़ाना है. बीजेपी माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की शुरुआत करेगी. उच्च शिक्षा में पचास फीसदी सीटें बढ़ाई जाएंगी. स्टडी इन इंडिया प्रोग्राम की शुरुआत की जाएगी जिसके तहत विदेशी छात्र भारत में पढ़ने आएंगे.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आज दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में संकल्प पत्र जारी किया. इस दौरान मंच पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वित्त मंत्री अरूण जेटली सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे.

इससे जुडी दूसरी ख़बर पढ़े , निचे देखे और क्लिक करे:-

No comments:

Post a Comment