Indian Army में महिलाओं के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

भारतीय सेना ने महिला सैन्य पुलिस के लिए जनरल ड्यूटी पदों पर भर्ती निकाली

Indian Army में महिलाओं के लिए निकली भर्ती

Indian Army Women Recruitment 2019 पहली बार, भारतीय सेना ने महिला सैन्य पुलिस के लिए जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के पदों पर भर्ती निकाली है आवेदन प्रक्रिया अभी हो रही है आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 जून 2019 है आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिन महिलाओं का चयन किया जाएगा उनकी नियुक्ति अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बैंगलोर और शिलांग में होगी. उम्मीदवारों को उनके गृह जिलों के आधार पर स्थान आवंटित किया जाएंगे

Indian Army में महिलाओं के लिए भर्ती

योग्यता 

जो महिलाएं इन पदों पर आवेदन करना चाहती है उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं और SSC समकक्ष डिग्री हो. साथ ही प्रत्येक विषय में 45 फीसदी अंकों के साथ कुल 33 फीसदी अंकों का होना अनिवार्य है.
Indian Army महिलाओं भर्ती

ऊंचाई

महिलाओं की ऊंचाई - 142 सेमी, वजन - ऊंचाई और उम्र के अनुसार तय चेक किया जाएगा

उम्र सीमा

महिलाओं की आयु 17.5 साल से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए

कैसे होगा चयन

एक शारीरिक फिटनेस परीक्षा पास करनी होगी. जो उम्मीदवार शारीरिक रूप से फिट उम्मीदवारों जो इस फिटनेस परीक्षा को पास कर लेंगे उन्हें लिखित परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. चयनित होने के बाद, आवेदकों को CMP केंद्र और स्कूल, बेंगलुरु में 33 हफ्तों के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद, उम्मीदवारों को सिपाही के रैंक में शामिल किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जा सकते हैं.

शादीशुदा महिलाएं

जो महिलाएं विधवा, तलाकशुदा या कानूनी रूप से अलग हैं, वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं. बशर्ते उनके कोई बच्चा न हो. वहीं देश की रक्षा करने के दौरान मरने वाले रक्षा कर्मियों की विधवाएं महिला भी आवेदन करने के लिए योग्य हैं. अगर इनके बच्चे भी है तो भी ये महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. बशर्ते उन्होंने दोबारा शादी न की है.

ट्रेनिंग के दौरान शादी:

महिलाएं तब तक शादी नहीं कर सकती जब तक कि बेंगलुरु में अपनी ट्रेनिंग पूरी नहीं कर लेती. अगर कोई भी महिला ऐसा करती है तो उसे सेवा से बर्खास्त किया जा सकता है.
आपको बता दें, ऐसा पहली बार होगा जब सेना में सैन्य पुलिस में सैनिकों के रूप में महिलाएं आवेदन कर सकती है. इसका नोटिफिकेशन अप्रैल महीने में जारी किया गया था.

इससे जुडी दूसरी ख़बर पढ़े , निचे देखे और क्लिक करे:-