UPPSC परीक्षा में हुए बड़े बदलाव हुए, जानें क्या हुआ बदला

UPPSC परीक्षा में हुए बड़े बदलाव हुए
  • यूपीपीएससी भर्ती परीक्षा में हुए कई बड़े बदलाव, अरबी-फारसी समेत 5 विषय हटाए गए
  • पीसीएस समेत अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के साथ आयोग ने जारी की बदलावों की सूचना
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC - Uttar Pradesh Public Service Commision) की भर्ती परीक्षा में बड़े बदलाव किए गए हैं। अरबी-फारसी समेत कुल पांच विषय हटा दिए गए हैं। इस संबंध में आयोग की ओर से विज्ञप्ति भी जारी की गई है। इसमें पहली बार कई बदलाव किए गए हैं।

क्या-क्या बदला

  • आयोग ने पीसीएस (PCS) प्रारंभिक परीक्षा में अब एक पद के मुकाबले मुख्य परीक्षा के लिए 13 अभ्यर्थियों को पास करने का निर्णय लिया है। पहले एक पद के मुकाबले 18 अभ्यर्थियों को पास किया जाता रहा है।
  • वहीं मुख्य परीक्षा से साक्षात्कार के लिए एक पद के मुकाबले दो अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। पहले यह अनुपात एक और तीन का था। यानी एक पद के लिए तीन अभ्यर्थियों को पास किया जाता था।
  • आयोग की ओर से प्रारंभिक परीक्षा से पांच प्रमुख विषयों रक्षा अध्ययन, समाज कार्य, अरबी, फारसी, कृषि अभियांत्रिकी को हटा दिया गया है।
वहीं, पहली बार पीसीएस परीक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS catagory) के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

आवेदन भी शुरू, जानें जरूरी तारीखें

इसके साथ ही प्रवर अधीनस्थ सेवा (PCS) सामान्य-विशेष चयन परीक्षा 2019 एवं सहायक वन संरक्षक और क्षेत्रीय वन संरक्षक परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि - 16 अक्तूबर से 13 नवंबर तक, परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि - 11 नवंबर है