UPTET 2019 का नोटिफिकेशन जल्द हो सकता है जारी, जाने परीक्षा का आयोजन कब

UPTET 2019 का नोटिफिकेशन जल्द हो सकता है जारी
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2019 के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी हो सकता है। वहीं परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी। यूपी एग्जाम रेग्युलेटरी अथॉरिटी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी के अनुसार यूपी टीईटी का नोटिफिकेशन दुर्गा पूजा के बाद जारी करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। UPTET परीक्षा का आयोजन दिसंबर में किया जाएगा। यह भी कहा जा रहा है कि इस बार आवेदनों की संख्या अधिक हो सकती है। इस बार अनुमान है कि 20 लाख से ज्यादा उम्मीदवार इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे।

हालांकि अभी तक परीक्षा के लिए कोई कैलेंडर जारी नहीं किया गया है। यह UPTET परीक्षा पिछले 3-4 वर्षों से अक्टूबर-नवम्बर में हो रही है। आपको बता दें कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने पिछले साल जून में बीएड को प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए मान्य किया था। उसके बाद से आवेदकों की संख्या में इजाफा हुआ है। 18 नवंबर 2018 को आयोजित टीईटी के लिए तकरीबन 22 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था।

इनमें से 17.83 लाख आवेदकों को प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी हुआ था। 2019 की टीईटी में बड़ी संख्या में बीएड डिग्रीधारियों के प्राथमिक स्तर की परीक्षा में आवेदन का अनुमान है। आपको बता दें कि यह परीक्षा ढाई घंटे की होती है और इसमें 150 प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। इस बार भी परीक्षा में नेगेटिव मार्किग नहीं होगी