UPSC: आखिर क्या हुआ जब इंटरव्यू में कहा "बाल कटवा लो", मान ली बात या हो गए बाहर?

UPSC में कुछ कठिन तो कुछ बेहद मुश्किल सवालों से उम्मीदवारों का सामना होता है। ऐसे में जो साहस और अपनी बुद्धि से काम लेता है वही सफल हो पाता है। यहां हम बात कर रहे हैं एक ऐसे शख्स की जिन्हें इंटरव्यू के दौरान क्षात्कारकर्ताओं ने अच्छी सलाह भी दी।

रवि कुमार सिहाग ने शुरुआती पढ़ाई हिंदी मीडियम के साथ की है। राजस्थान के रहने वाले रवि ने पहले ही प्रयास में परीक्षा पास की। जब यूपीएससी की परीक्षा पास करके वे इंटरव्यू में पहुंचे तो उन्हें इंटरव्यूवर ने सलाह दी। अधिकारियों ने कहा कि आप बहुत आकर्षक व्यक्तित्व के धनी हैं, लेकिन अपने हाथ से पैर पर कुल्हाड़ी न मारें।

असल बात ये थी कि रवि के बाल ठीक प्रकार से नहीं बने थे। उनके साइड से थोड़े बाल खड़े थे। उसी के लिए अधिकारी ने कहा कि आपके बाल मोर पंख की तरह न निकलें। आप जेल लगा लीजिए जिससे यह जमे रहें।
इसके अलावा उन्होंने सलाह दी कि आप एक नाई की सहायता लें। ताकि जब आप मुख्य एवं अंतिम इंटरव्यू में जाएं तो कोई आपसे कुछ न कह सके।

उन्होंने अपनी बातों पर सफाई पेश करते हुए कहा कि मैंने ऐसा इसलिए कहां क्योंकि आपके कमरे में आते ही ध्यान आपके बालों की तरफ जा रहा है। आप दुरुस्त-तंदुरुस्त इंसान हैं। ये केवल एक सलाह थी। मॉक टेस्ट के दौरान अधिकारियों ने कहा कि नर्वस होने की जरूरत नहीं है। और फाइनल इंटरव्यू में घबराने की भी जरूरत नहीं है।
आखिर क्या हुआ जब इंटरव्यू में कहा "बाल कटवा लो"